योजना

प्रधानमंत्री किसान पेंशन योजना रजिस्ट्रेशन – How to Apply for PM Kisan Yojana

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने अपने चुनाव प्रचार के दौरान किसानों की आय को दुगनी करने की बात कही थी. जिस पर अब वो काम करते हुए भी दिखाई दे रहे हैं. प्रधानमंत्री मोदी लगातार किसानों की समृद्धि के लिए कोई ना कोई योजना हर साल ला रहे हैं. जिनके माध्यम से किसान भाइयों को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से लगातार लाभ पहुँच रहा है.

किसान पेंशन योजना

हाल में उन्होंने किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की थी. जिसके माध्यम से उन्होंने सभी किसान भाइयों को साल में 6 हज़ार रूपये देने की बात कही थी. जिसे साल में तीन बार 2 -2 हज़ार की किस्तों में किसानों को दिया जा रहा है. लेकिन अब वर्तमान में प्रधानमंत्री मोदी ने किसान भाइयों के लिए एक और योजना की शुरुआत की है. जिसे किसान पेंशन योजना का नाम दिया गया है. जिसके बारे में आज हम आपको सम्पूर्ण जानकारी देने वाले हैं.

किसान पेंशन योजना क्या है

किसान पेंशन योजना एक ऐसी योजना है, जिसके माध्यम से 60 साल की उम्र वाले किसान भाइयों को हर महीने 3000 रुपये सरकार की तरफ से पेंशन के रूप में दिए जायेंगे. यह योजना 18 साल से ज्यादा उम्र के सभी किसानों के लिए लाई गई है. इस योजना का फायदा 60 साल की उम्र के बाद ही किसान भाई उठा पायेंगे.

किसान पेंशन योजना का उद्देश्य

किसान पेंशन योजना सरकार वरिष्ठ किसान भाइयों का ख्याल रखने के लिए लाई है. जिसका मुख्य उद्देश्य वरिष्ठ किसान भाइयों को आत्मनिर्भर बनाना है. किसान पेंशन योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी सरकार के दूसरे कार्यकाल की पहली कैबिनेट मीटिंग में की है. जिसके माध्यम से शुरुआत में सरकार लगभग 5 करोड़ किसान भाइयों को इसका लाभ देने वाली है. हालांकि इस योजना के माध्यम से सरकारी खजाने पर 10,774 करोड़ रुपये का सालाना बोझ पड़ेगा. लेकिन सरकार अपने वादे के मुताबिक किसानों की आय दुगनी करने का मन बना चुकी है.

किसान पेंशन योजना के पात्र किसान (Eligibility )

किसान पेंशन योजना के पात्र किसान भाइयों के लिए कुछ नियम और शर्तें  सरकार द्वारा निर्धारित की गई हैं. जो भी किसान भाई इन नियम और शर्तों को पूरा करता है वो ही इसका लाभ ले सकता है.

  1. किसान पेंशन योजना के पात्र सभी तरह के छोटे बड़े किसान भाई होंगे.
  2. इस योजना के लाभ के लिए किसान भाई की उम्र 18 से 40 साल के बीच होनी चाहिए.
  3. जिन किसान भाइयों की उम्र 60 साल से ज्यादा हो चुकी है वो इसके पात्र नही होंगे.
  4. जो किसान भाई किसी भी तरह से सरकार द्वारा पेंशन भोगी है वो इसका लाभ नही उठा सकता.

किसान पेंशन योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज़

  1. आधार कार्ड
  2. तीन पासपोर्ट साइज़ फोटो
  3. किसान पास बुक / क्रेडिट कार्ड
  4. आयु प्रमाण-पत्र
  5. बैंक अकाउंट

प्रधानमंत्री किसान पेंशन योजना रजिस्ट्रेशन ( योजना में कैसे करें भुगतान )

किसान भाइयों को सबसे ज्यादा परेशानी इसके प्रीमियम भुगतान यानी 100 रुपये जमा कराने के दौरान होती है. इसके लिए भी सरकार द्वारा कुछ सुझाव दिए गए है. जिनके माध्यम से वो इसका भुगतान आसानी से कर सकते हैं.

  1. किसान सम्मान निधि योजना से मिलने वाले 6000 रुपये के माध्यम से इसकी किस्तों को किसान भाई जमा करा सकते हैं.
  2. किसान भाई इलेक्‍ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तहत कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से पंजीकरण करके अपनी किस्तों का भुगतान कर सकता है.
  3. इन दोनों के अलावा ऑनलाइन सुविधा भी सरकार द्वारा दी गई है. ताकि योजना की पारदर्शीता बनी रहे.

प्रधानमंत्री किसान पेंशन योजना Website

अभी सिर्फ इस योजना की घोषणा की गई है, इसकी Website पर कार्य हो रहा है।

किसान पेंशन योजना के लाभ

  1. इस योजना के लाभार्थी किसान भाई की अगर मौत हो जाती है तो किसान को मिलने वाली राशि का 50 प्रतिशत उसकी पत्नी को बेनिफिशियरी के रूप में दिया जाएगा.
  2. अगर किसान भाई की मौत 60 साल से पहले 100 रूपये किस्त देने के दौरान हो जाने पर भी सरकार द्वारा इसे लागू रखने का सुझाव दिया गया है. जिसे किसान भाई का उत्तराधिकारी उसकी मौत के बाद लागू रख सकता है.
  3. इस योजना में किसान भाई जितनी राशि जमा कराएगा, सरकार की तरफ से उतनी ही ज्यादा राशि किसान भाई को मिलेगी.
  4. 18 से 29 साल की उम्र के किसानों को 55 रुपये हर महीने देने होंगे जबकि 29 साल से ज्यादा उम्र के किसानों को 100 रूपये प्रति महीने अनुदान देना. जिसके सामान अनुदान सरकार की तरफ से किसान भाइयों को दिया जाएगा. उसके बाद जब किसान भाई की उम्र 60 साल से ज्यादा हो जाएगीं, तब उन्हें हर महीने सरकार की तरफ से 3000 रुपये दिए जायेंगे

योजना संबंधित शिकायत कहाँ करे

इस योजना को लेकर अगर किसान भाइयों को किसी भी प्रकार की कोई समस्या उत्पन्न होती है तो इसके लिए सरकार की तरफ से सहायता मुहैया कराई गई है. जिसकी शिकायत किसान भाई पीएम किसान हेल्प डेस्क के ई-मेल अकाउंट (pmkisan-ict@gov.in) पर संपर्क कर सकता हैं. इसके अलावा जिन किसान भाइयों को इसके बारें में जानकारी ना हो वो अपने फ़ोन से 011-23381092 पर फोन कर इसकी शिकायत कर सकता हैं.

पेंशन राशि का वितरण कैसे होगा

इसकी किस्तों के भुगतान के बाद जब किसान भाई 60 की उम्र पार कर लेगा, तब उसे किसी भी तरह की कोई राशि जमा कराने की जरूरत नही होगी. उसके बाद किसान भाई को 3 हज़ार रूपये दिए जायेंगे. जिसका भुगतान सरकार की तरफ से भारतीय जीवन बीमा निगम करेगा.

To top