योजना

तत्काल ट्रैक्टर लोन योजना – Tatkal Tractor Loan

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी लगातार किसानों के लिए नई नई योजनाएं ला रहे हैं. जिनका प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष लाभ किसानों को मिल रहा है. प्रधानमंत्री द्वारा लागू की गई योजनाओं में एक योजना तत्काल ट्रैक्टर लोन योजना है. जिसके बारें में आज हम आपको बताने वाले हैं.

तत्काल ट्रैक्टर लोन योजना

ट्रैक्टर हर किसान के लिए एक बहुत ही आवश्यक कृषि उपकरण बन चुका है. लेकिन आज हर किसान के पास ट्रैक्टर उपलब्ध नही हैं. इस कारण वक्त पर किसान भाइयों के खेत की जुताई नही होने की वजह से फसल से उत्पादन कम प्राप्त होता है. जिसके बचाव के लिए प्रधानमंत्री द्वारा तत्काल ट्रैक्टर लोन योजना शुरू की गई.

तत्काल ट्रैक्टर लोन योजना क्या है?

तत्काल ट्रैक्टर लोन किसान भाइयों के लिए लाई गई योजना है. इस योजना के माध्यम से किसान भाइयों को सस्ती ब्याज दर पर सरकारी बैंक से लोन दिया जाता है. जिसे किसान भाई आसान किस्तों में माध्यम से तीन से पांच साल तक चुका सकता है.

तत्काल ट्रैक्टर लोन योजना के उद्देश्य

इस योजना का मुख्य उद्देश्य किसान भाइयों को आत्मनिर्भर बनाकर उन्हें सभी सुविधाएँ प्रदान करना है. तत्काल ट्रैक्टर लोन के माध्यम से सरकार किसानो को कृषि यंत्र प्रदान करना चाहती है. ताकि किसान भाई वक्त रहते अपनी भूमि की अच्छी जुताई कर अधिक उत्पादन प्राप्त कर सके. इसके अलावा साहूकारों द्वारा किसान भाइयों को दिए जाने वाले क़र्ज़ की पूँजी पर लगने वाले अधिक ब्याज से किसानों को बचाना और सस्ता ब्याज मुहैया करवाना.

योजना के पात्र किसान

इस योजना का लाभ सिर्फ वही किसान भाई उठा सकते हैं जिनके नाम खुद की जमीन हो और वो खुद उसमें खेती करते हों. इसके लिए किसान भाइयों के पास कम से कम दो एकड़ भूमि का होना जरूरी है.

आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज़

  1. तत्काल ट्रैक्टर लोन योजना के लिए सही तरह से भरा हुआ आवेदन फॉर्म.
  2. तीन पासपोर्ट साइज़ के फोटो.
  3. आधार कार्ड, मतदाता पहचान कार्ड, पैन कार्ड या पासपोर्ट में से कोई भी एक पहचान का प्रमाण.
  4. आधार कार्ड, मतदाता पहचान कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस या पासपोर्ट में से कोई भी एक स्थायी पते का प्रमाण.
  5. किसान भाई के नाम भूमि के प्रमाण पत्र.
  6. डीलर के द्वारा जारी की गई ट्रैक्टर की कोटेशन लिस्ट.

आवेदन कैसे करें

इस योजना का लाभ लेने के लिए किसान भाई अपनी नज़दीकी भारतीय स्टेट बैंक की किसी भी शाखा में जाकर आवेदन के बारें में जानकारी ले सकते हैं. या आवेदन कर सकते हैं.

योजना के लाभ

इस योजना के प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष दोनों लाभ है.

  1. इस योजना में किसान भाई ब्याज राशि चुकाने के लिए स्वतंत्र होता है. किसान भाई टैक्टर का लोन मासिक, तिमाही या छमाही किसी भी तरह से चुका सकता है.
  2. बीमा और रजिस्ट्रेशन सहित ट्रैक्टर की लागत का कम से कम 25% मार्जिन किसान भाइयों को मिलता है.
  3. 25, 35 और 50 प्रतिशत मार्जिन पर क्रमशः 11.20, 95 और 10.55 प्रतिशत ब्याज दर लगती है. जो साहूकारों के ब्याज से काफी कम है.
  4. लोन उठाने के लिए किसान भाइयों को किसी भी तरह का कोई प्रक्रिया शुल्क नही भरना पड़ता.
  5. टैक्टर दुर्घटना ग्रस्त होने पर किसानों को चार लाख तक का दुर्घटना बीमा फ्री दिया जाता है.
  6. किसान भाइयों द्वारा टैक्टर के लिए किये गए आवेदन को दो दिन के अंदर मंजूरी मिल जाती है.
To top