अन्य

इंटरनेट से कैसे निकाले अपने खेत की जमाबंदी, खसरा, खतोनी और नक्शा

इंटरनेट ने लोगों का काम काफी आसान कर दिया हैं. आज लोग इंटरनेट के माध्यम से घर बैठे ज्यादातर काम कर सकते हैं. वर्तमान में कृषि क्षेत्र में भी इसका प्रभाव काफी बढ़ गया है. आज किसान भाइयों को अपनी खेती संबंधित किसी भी जानकारी के लिए बार बार किसी सरकारी कार्यालयों के चक्कर नही लगाने पड़ते. आज सरकार की तरफ से ऐसी सुविधाएँ मुहैया करा दी गई हैं. जिनके माध्यम से किसान भाई कहीं से भी अपनी खेती के संबंध में जानकारी हासिल कर सकते हैं.

जमाबंदी कैसे निकालें

पहले जब किसी किसान भाई को किसान क्रेडिट कार्ड या अन्य सरकारी सहायता लेने के लिए अपनी भूमि की जानकारी ( जमा बंदी, खाता संख्या, खतोनी या खसरा नं. ) चाहिए होती है तो इसके लिए किसान भाइयों को बार बार पटवारी और तहसील के चक्कर लगाने पड़ते थे. लेकिन अब किसान भाई को इसके लिए बार बार तहसील या पटवारी के पास चक्कर नही लगाने पड़ेंगे. क्योंकि वर्तमान में सभी राज्यों के किसान भाइयों की जमीन से संबंधित आंकड़े उस राज्य की राजस्व विभाग संबंधी वेबसाइट पर उपलब्ध करा रखे हैं. जहां से किसान भाई आसानी से अपने खुद की जमीन के आंकड़े ले सकता है. या किसी सहायता केंद्र से इसकी फीस देकर निकलवा सकता है.

आज हम आपको अपने खेत की जानकारी ( जमाबंदी, खाता संख्या, खतोनी या खसरा नं. ) कैसे निकाले इसके बारें में सम्पूर्ण जानकारी देने वाले हैं.

अपने खेत की जानकारी जानने के लिए किसान भाई को सबसे पहले संबंधित विभाग की वेबसाइट पर जाना होता है. जैसी की अगर आप राजस्थान के निवासी हैं तो इसके लिए आपको राजस्थान सरकार की भू-अभिलेख की वेबसाइट पर जाना होगा. फिर वहां से आप अपनी खेती संबंधित जानकारी ले सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले आपको google में जाकर apna khata लिखकर सर्च करना होगा. जैसे ही आप google में apna khata लिखेंगे तो आपको सबसे पहले apna khata नाम का लिंक दिखाई देगा.

इस लिंक पर जाकर आपको क्लिक करना होगा. जिसका चित्र आपको दिखाया जा रहा है. लिंक पर क्लिक करने के बाद आप राजस्थान की “ई-धरती राजस्व मण्डल बोर्ड राजस्थान सरकार” वेबसाइट पर पहुँच जायेंगे. जहां पर आपको नीचे दिखाई गई फोटो की तरह एक पोर्टल दिखाई देगा.

उपर दिखाई दे रही फोटो की तरह ही पोर्टल में दिखाई दे रहे राजस्थान राज्य के नक्शे में से आपको सबसे पहले अपने जिले का चुनाव करना होगा.

जिले का चुनाव करने के बाद आपको अपने जिले का नक्शा और साथ में जिले की सभी तहसीलों का नाम दिखाई देगा. इसमें से आपको अपनी तहसील का चुनाव करना होगा.

जैसे ही आप तहसील का चुनाव करेंगे तो आपको अपने गाँव के नाम दिखाई देंगे. इसके अलावा सबसे ऊपर आपको जमाबंदी लेने के वर्ष के बारें में जानकारी मिलेगी. इसमें आपको गत और चालू वर्ष के दो ऑप्शन मिलेंगे. गत वर्ष पर क्लिक कर आप पहले के समय की जानकारी ले सकते हैं. जबकि चालू पर क्लिक कर आप वर्तमान समय की जमीन के बारें में सम्पूर्ण जानकारी ले सकते हैं.

गाँव के नाम का चुनाव करने के बाद एक पेज खुलेगा. जिसमें जानकारी लेने वाले आवेदक के बारें में जानकारी का एक कोलम मिलेगा. जिसमें आवेदन कर्ता को खुद का नाम, तहसील / शहर का नाम, खुद का पता ( गाँव का नाम ) और पिन. कोड. नंबर डालने होंगे. जिसके बाद नीचे नक़ल जारी करने का एक विकल्प मिलता हैं. जिसमें आपको ( खाता से, खसरा से, नाम से, USN से, GRN से ) कई ऑप्शन मिलते हैं.

इन सभी में से किसी एक को चुनने के बाद आपको उसकी जानकारी देनी होगी. जैसे आपने नाम का ऑप्शन चुना तो आपको उसके सामने दिए कोलम में अपना नाम लिखना होगा. नाम लिखने के बाद ढूंढो के ऑप्शन पर क्लिक करें. उसके बाद नीचे जो आवेदक है यानी की जो जानकारी चाहता है उसका नाम दिखाई देगा. जिस पर क्लिक करने के बाद आपको अपने खाता संबंधित सभी जानकारी मिल जायेगी. जिसकी नकल आप नीचे दिए गए नक़ल प्राप्ति के ऑप्शन पर क्लिक कर प्राप्त कर सकते हैं.

ऊपर दी गई जानकारी में राजस्थान राज्य के भू अभिलेख का उदाहरण दिया गया है. लेकिन इसी तरह अन्य राज्यों के किसान भाई भी अपनी खेती संम्बधी जानकारी हासिल कर सकते हैं. नीचे हम आपको अलग अलग राज्यों के भू अभिलेख विभाग की वेबसाइटों के लिंक प्रोवाइड करवा रहे हैं. जिन पर क्लिक करने के बाद उस राज्य के विभाग द्वारा पूछी जाने वाली जानकारियों को देकर उस राज्य का किसान भाई अपने खेत संबंधित ( जमाबंदी, खाता संख्या, खतोनी या खसरा नं. ) किसी भी तरह की जानकारी हासिल कर सकता हैं.

उत्तर प्रदेश के किसान भाई नीचे दिए गए लींक पर क्लिक

http://upbhulekh.gov.in/public/public_ror/Public_ROR.jsp

हरियाणा के किसान भाई नीचे दिए गए लींक पर क्लिक

https://jamabandi.nic.in/land%20records/NakalRecord

मध्य प्रदेश के किसान भाई नीचे दिए गए लींक पर क्लिक

http://landrecords.mp.gov.in/

https://mpbhulekh.gov.in/mpbhulekh.do

पंजाब के किसान भाई नीचे दिए गए लींक पर क्लिक

http://104.211.97.242/LRWebCitizen/Default.aspx

उत्तराखंड के किसान भाई नीचे दिए गए लींक पर क्लिक

http://devbhoomi.uk.gov.in/default.aspx

बिहार के किसान भाई नीचे दिए गए लींक पर क्लिक

http://biharbhumi.bihar.gov.in/BiharBhumi/MISRegister2/DistrictMap.aspx

गुजरात के किसान भाई नीचे दिए गए लींक पर क्लिक

https://anyror.gujarat.gov.in/

हिमाचल प्रदेश के किसान भाई नीचे दिए गए लींक पर क्लिक

http://lrc.hp.nic.in/lrc/Revenue/viewlandrecords.aspx

इनके अलावा अगर आप किसी और राज्य के निवासी हैं. और आपको इसकी जानकारी नही मिल पा रही है. और आप अपने राज्य की वेबसाइट का लींक हमसे पता करना चाहते हैं तो आप अपने राज्य का नाम कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं. जिसके बाद हम आपको इसकी जानकारी प्रोवाइड करवा देंगे.

To top