अन्य

गुडलक बैम्बू प्लांट का बिजनेस कर करें अच्छी कमाई

गुडलक बैम्बू को चाइनीस बांबू ट्री के नाम से भी जाना जाता है. गुडलक बैम्बू के पौधे को घर और ऑफिस में रखा जाता है. कहा जाता है कि इसको रखने से सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बनता है. घर में इसे पूर्व और दक्षिण दिशा में रखना अच्छा माना जाता हैं. इससे घर में धन की कमी नही होती. इसलिए लोग इसे घरों में रखते हैं. वर्तमान में इसकी मांग काफी ज्यादा हैं. इसके पौधे अधिक महंगे भी नहीं आते. इसकी मांग को देखते हुए कई लोग हैं जिन्होंने इसे एक बिजनेस के रूप में अपनाया है.

गुडलक बैम्बू

अगर आप भी इसका बिजनेस कर अच्छी कमाई करना चाहते हैं तो हम आपको इसके बारें में सम्पूर्ण जानकारी देने वाले हैं.

बिजनेस कैसे शुरू करें

इसको शुरू करने के लिए अधिक जमीन की जरूरत नही होती. इसे आप अपनी घर में छोटी सी जगह पर नर्सरी के रूप में शुरू कर सकते हैं. इसके बिजनेस को शुरू करने के लिए 10 से 15 हज़ार रुपये की जरूरत होती है. इसके अलावा किसी विशेषज्ञ से इसकी खेती के बारें में दो से तीन दिन की ट्रेनिंग लेकर आप इसे घर पर शुरू कर दें.

पौधे कहाँ मिलेंगे

इसके पौधे आप सिर्फ वन विभाग या सर्टिफाइड बैंबू नर्सरी से ही खरीद सकते हैं. इसके 10 से 12 डंठल वाला पौधा 200 रुपए और इससे ज्यादा का पौधा 2000 रुपए तक आसानी से बाज़ार में मिल जाता है. गुडलक बैम्बू के पौधों को उगाकर इससे और पौधे बना सकते हैं.

पौधों से पौध कैसे तैयार करें

पौधे मिलने के बाद उन्हें किसी भी काँच के बर्तन में पानी भरकर रखा दें. एक महीने बाद इनसे नई पत्तियां निकलना शुरू हो जाती है. लेकिन जब इसके पौधे से जड़े निकलना शुरू हो जाएँ तब जड़ों को पानी में ही भिगोकर रखे. और पौधों को समय समय पर पोषक तत्व देते रहे. इसके पौधों को दिए जाने वाले उर्वरक के रूप में सिर्फ ऑर्गेनिक फर्टिलाइजर का ही इस्तेमाल करें. जब 2 से 5 दिन बाद पौधों का पानी बदले तब सिर्फ एक से दो बूंद ऑर्गेनिक फर्टिलाइजर की पानी में मिला दें. इससे पौधा अच्छे से विकास करता है.

गुडलक बैम्बू के पौधों को सीधी धूप नहीं लगनी चाहिए. क्योंकि गुडलक बैम्बू छायादार जगहों में विकास करते हैं. जब इसके पौधे विकास करने लग जाएँ तब उनकी बार बार कटिंग कर नई पौध तैयार कर लें. इसके पौधों की कटिंग तेज़ धार वाले हथियार से सावधानीपूर्वक करना चाहिए. कटिंग में सिर्फ नई शाखाओं को ही पौधे से अलग करना चाहिए. कटिंग करने से प्राप्त नई शाखाओं के इस्तेमाल से फिर से नए पौधे तैयार कर नए बर्तन में लगा दें.

पौधों को कहाँ बेचे

इसके पौधों को बेचने के लिए आप किसी अच्छी लोकेशन पर दूकान लगाकर बेच सकते हैं. लेकिन वर्तमान में ऑनलाइन शॉपिंग एक ऐसा प्लेटफार्म बन चुका हैं जहाँ आप अपने इन पौधों को आसानी से बेच सकते हैं. और अच्छा लाभ कमा सकते हैं.

इसके एक पौधे की लागत 20 से 30 रूपये आती है. जबकि गुडलक बैम्बू के पौधों को बेचने पर आपको प्रति पौधा 200 रूपये का लाभ मिलता है. जिससे आप घर में हर महीने 100 पौधे तैयार कर 20000 तक की कमाई कर सकते हैं. और अधिक पौधे तैयार कर और ज्यादा लाभ कमा सकते हैं.

To top