अन्य

भारत की टॉप 10 ट्रैक्टर निर्माता कंपनियां

खेती को आसान और सुविधाजनक बनाने के लिए कई तरह के उपकरण बाज़ार में उपलब्ध हैं. जिनके इस्तेमाल से किसान भाई कम मेहनत और लागत में अधिक पैदावार हासिल कर रहा है. इन उपकरणों में मुख्य काम ट्रैक्टर का होता है. जिसके साथ में खेती संबंधित सभी उपकरण इस्तेमाल होते हैं. भारत में कई तरह की कंपनियों के ट्रैक्टर उपलब्ध हैं. जिनका इस्तेमाल किसान भाई करते हैं. आज हम आपको भारत की टॉप 10 ट्रैक्टर निर्माता कंपनियों के बारें में बताने वाले हैं.

महिंद्रा

महिंद्रा भारत की सबसे बड़ी ट्रैक्टर निर्माता कंपनी है. इसके अलावा यह दुनिया की भी तीसरी सबसे बड़ी ट्रैक्टर निर्माता कम्पनी है. इसकी स्थापना 1945 में महिन्द्रा एंड मोहम्मद के रूप में हुई थी. लेकिन देश के विभाजन सन 1948 में कंपनी का नाम महिन्द्रा एंड महिन्द्रा कर दिया गया. यह कम्पनी वर्तमान में पैसेंजर और कॅमर्शियल सेगमेंट के वाहनों का निर्माण भी करती है. इसका मुख्य ऑफिस मुंबई में स्थिति है. महिंद्रा 475 DI इसका सबसे ज्यादा बिकने वाला ट्रैक्टर है.

टैफे

ट्रैक्टर एंड फार्म इक्विपमेंट्स लिमिटेड नामक यह कंपनी कई तरह के ट्रैक्टर और कृषि उपकरण बनाती है. मैसी के नाम से जाना जाने वाला ट्रैक्टर इसी कम्पनी का है. इसकी स्थापना 1960 में हुई थी. इसका मुख्यालय चेन्नई में स्थित है. यह भारत की दूसरी बड़े ट्रैक्टर निर्माता कम्पनी है. इसका सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला ट्रैक्टर मैसी फर्गुसन है.

एस्कॉर्ट एग्री मशीनरी

भारत की तीसरी सबसे बड़ी ट्रैक्टर निर्माता कंपनी एस्कॉर्ट एग्री मशीनरी है. इसका मुख्य ऑफिस फरीदाबाद, हरियाणा में हैं. वर्तमान में आ रहे फार्मट्रेक नामक ट्रैक्टर इसी कंपनी के हैं. पिछले सालों में इसकी बिक्री सबसे ज्यादा हुई है. इसके ट्रैक्टर भारत के अलावा दुनियाभर के लगभग 40 देशों में बेचे जाते हैं.

सोनालीका इंटरनेशनल

सोनालीका इंटरनेशनल भारत की चौथी सबसे बड़ी ट्रैक्टर निर्माता कम्पनी है. इसका मुख्यालय होशियारपुर, पंजाब में हैं. इसकी स्थापना साल 1969 में हुई थी. इस कम्पनी के ट्रैक्टर भारत के बाहर कई देशों में बेचे जाते हैं.

जॉन डियर

जॉन डियर भारत की नही बल्कि अमेरिका की कम्पनी है. जो भारत में काफी प्रसिद्ध है. भारत में ये पांचवी सबसे बड़ी ट्रैक्टर निर्माता कम्पनी है. इसका जॉन डियरे 5042 D अधिक बिकने वाला ट्रैक्टर हैं.

न्यू हॉलैंड

न्यू हॉलैंड भी एक विदेशी कम्पनी है. भारत में ट्रैक्टर निर्माण में इसका 6 स्थान है. यह कम्पनी अपने बेहतरीन कस्टमर सपोर्ट के लिए ज्यादा जानी जाती है. मूल रूप से यह कंपनी इटली की है. भारत में इसकी शुरुआत 1996 में हुई थी. ट्रैक्टर के साथ यह कृषि संबंधित कई उपकरण भी बनाती है.

एचएमटी लिमिटेड

एचएमटी लिमिटेड घड़ी बनाने के साथ साथ ट्रैक्टर भी बनाती है. इस कंपनी की शुरुआत 1971 में हुई थी. इसका मुख्यालय बेंगलुरू में स्थित है.

बलवान ट्रैक्टर्स

बलवान ट्रैक्टर्स भारत की 8वीं सबसे बड़ी ट्रैक्टर निर्माता कंपनी है. यह फोर्स मोटर्स कंपनी का एक पार्ट है. इसकी स्थापना 1957 में हुई थी. इसका मुख्यालय पुणे में स्थिति हैं. इसका बलवान मोडल सबसे ज्यादा पसंद किया गया ट्रैक्टर है.

प्रीत ट्रैक्टर

प्रीत ट्रैक्टर भारत की 9वीं सबसे बड़ी ट्रैक्टर निर्माता कंपनी है. इस कम्पनी की स्थापना 1980 में हुई थी. इस कंपनी के ट्रैक्टर 30 से लेकर 90 हॉर्सपॉवर की क्षमता के होते हैं. इसके ट्रैक्टर पंजाब और हरियाणा में अधिक पसंद किये जाते हैं. इसका मुख्यालय पटियाला, पंजाब में है.

स्टैण्डर्ड ट्रैक्टर्स

स्टैण्डर्ड ट्रैक्टर्स की स्थापना 1975 में हुई थी. इसका मुख्यालय दिल्ली में स्थिति है. जबकि इसके ट्रैक्टर पंजाब में बनते हैं. यह कम्पनी ट्रैक्टर के अलावा और भी कई कृषि संबंधित उपकरण बनाती है.

To top